Ratan TATA vs Ambani Hindi: घरेलू कारोबारिया में टाटा ग्रुप जूलाई 2020 के बाद बनी फिर से नं. 1 कम्पनी। अंबानी को नहीं मिला दूसरा स्थान। HDFC को प्राप्त हुआ दूसरे स्थान। तीसरा स्थान मुकेश अंबानी तथा चौथा स्थान मिला अनिल अंबानी को। Ratan TATA vs Ambani Hindi की RIL की नं. 1 की होड़ वर्षों पुरानी है। कभी Reliance टाटा ग्रुप को पीछे छोड़कर आगे हो जाती है।

Ratan TATA vs Ambani Hindi

लखनऊः- Ratan TATA vs Ambani टाटा ग्रुप और Reliance ये दोनों देश की बड़ी कम्पनी है। इन दोनों कम्पनियों के बीच नम्बर 1 की होड़ लगी रहती है। जहाँ जूलाई 2020 में RIL देश की घरेलू बाजार में नं.1 थी। परन्तु 2021 के आते ही टाटा ग्रुप ने Reliance को पीछे छोड़कर शीर्ष स्थान प्राप्त कर ली। दोनों कम्पनियों के बीच यह होड़ सदियों पुरानी है। किन्तु इस बार तो RIL ग्रुप को तो अपना दूसरा स्थान भी गवाना पड़ गया। दूसरा स्थान HDFC प्राप्त करने में सफलता पायी है।

Ratan TATA vs Ambani Hindi | टाटा ग्रुप ने फिर से कायब की बादशाहत

टाटा ग्रुप अपनी विश्वसनीय और प्रोडेक्ट को लेकर लोगों के बीच अपनी छाप नमक से लेकर साफ्टवेयर तक बनाने वाली कम्पनी टाटा ग्रुप जिसकी अग्रणी कम्पनी TCS कम्पनी के दम पर मार्केट में अपनी छाप छोड़ दी।

टाटा ग्रुप नमक से लेकर कार तक बनाने वाली कम्पनी है। जो लोगों के बीच में अपनी विश्वसनीय प्रोडेक्ट के कारण लोगों के बीच अपनी जगह बनायी।

पिछले साल 42 प्रतिशत का इजाफा हुआ टाटा ग्रुप मार्केट को

सालभर टाटा ग्रुप अपने शानदार प्रदर्शन के कारण आज देश की मार्केट में अपनी अगल छाप बना चुकी है। Tata Group की सभी कंपनियों ने बीते एक साल में शानदार प्रदर्शन किया है, एक साल के भीतर इस ग्रुप का मार्केट कैप 42 परसेंट से ज्यादा का छलांग लगाया है। और सबसे बड़ी बात तो यह हा कि इस ग्रुप का मार्केट कैप केवल एक महीने में 13 परसेंट बढ़ा है, अगर वृद्धि दर को देखें तो एक महीने में टाटा ग्रुप का मार्केट कैप 1.9 लाख करोड़ हुआ है। दूसरी ओर मुकाबले मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस ग्रुप का मार्केट कैप 27 परसेंट बढ़ा तो HDFC Group सिर्फ 11 परसेंट की बढ़त दर्ज कर पाया है।

Ratan TATA vs Ambani Hindi

जूलाई 2020 मे रिलायंस से लगायी थी नम्बर 1 की छलांग

Also Read: Paise Kaise Kamaye Jaldi in Hindi। कैसे कमाएं जल्दी पैसा हिन्दी में जानें?

जूलाई 2020 में जहाँ रिलायंस कम्पनी देश की नम्बर एक कम्पनी है। जूलाई तक जहाँ रिलायंल का मार्केट 13 लाख करोड़ के पार हो गया था। वही टाटा ग्रुप की 17 लिस्टेट कम्पनी का मार्केट 11.32 लाख करोड़ था।

TCS ने मार्केट में मचाया धमाल

टाटा ग्रुप की अग्राणी TCS कम्पनी ने बीते वर्ष अपनी मेहनत के दम पर वर्ष 2021 के शुरूआत में टाटा ग्रुप को देश का बादशाह के रूप मे नम्बर 1 स्थान प्राप्त किया है। जिससे टाटा ग्रुप कैप का मार्केट 16.96 के पार पहुँच गया है। जो रिलायंस कम्पनी से 36 प्रतिशत आगे है। वही HDFC 15.25 लाख करोड़ के साथ दूसरा स्थान प्राप्त किया है। वर्तमान में रिलायंस की मार्केट में 13. लाख करोड के पार पहुँच कर भी तीसरा स्थान प्राप्त है।

One thought on “Ratan TATA vs Ambani Hindi | 6 महीनें बाद छिन गयी अंबानी की बादशाही Tata Group फिर से बनी नं. 1 कम्पनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like