Paise Kaise Kamaye Jaldi in Hindi: दोस्तो पैसा कमाना किसे पसंद नहीं है। जाने कैसें कमाऐ online घर बैठ पैसे, हम आप को बताऐंगें जनमिन तरीके से की आप पैसा कैसे कमा सकते है। जनने के लिए पढ़े हमारे इस पोस्ट जिसमें हम आप को बताऐगें की किस- किस माध्यम से घर बैठ कमा सकते है online पैसा। हम इस पोस्ट में बताने वाले है। अगर आप को घर बैठ ऑनलाइन या ऑफलाइन पैसा कमाना है तो इस पोस्ट को अन्त तक जरूर पढ़े, क्योंकि हम आप को इस पोस्ट बताऐगें कि कैसे अपने कम्प्यूर और मोबाइल से घर पे बैठ के काम करे। किसी के ऑफिस या घर जाने की जरूरत नहीं है।

Paise Kaise Kamaye Jaldi in Hindi
Paise Kaise Kamaye Jaldi in Hindi

किस-किस प्रकार कमा सकते है पैसा नीचे दिये गये है।

  1. Blogging
  2. YouTube
  3. Content writing
  4. Online Coaching
  5. Photography
  6. Reseller
  7. Affiliate Marketing
  8. Freelancing Job
  9. Designing (Web, Android App)
  10. Dropshipping

1.Blogging से पैसा कैसे कमाएं?

आज के समय में भारत जैसे कई देशों में ब्लॉगिंग काफी लोकप्रिय हो रहा है। इस समय कई नये लोग अपने कैरियर की शुरूआत ब्लॉगिंग से कर रहे है। देखा जाये तो भारत में ब्लॉगिंग का सबसे ज्यादा प्रचलन 2010 के बाद शुरू हुआ।

आज के समय में स्कूल के छोटे-छोटे बच्चे ब्लॉगिंग से लाखों रूपये कमा रहे है। क्योंकि यह काम पार्टटाइम भी किया जा सकता है। जिसमें पढाई के साथ-साथ काम भी कर सकते है।

इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि जो भी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन सीख लेता है और क्वालिटी कंटेंट तैयार करने में अच्छी पकड़ बना लेता है फिर उसके लिए ब्लॉगिंग काम नहीं बल्कि मनोरंजन बन जाता है।

आम तौर पर देखा जाए तो ब्लॉग एक ऐसा संग्रह होता है जहां पर लोग अपनी जानकारी को दूसरों के साथ में शेयर करते हैं।

अगर आप जानना चाहते है कि ब्लॉगिंग क्या है? और ब्लॉगिंग से आसानी से पैसे कैसे कमाएं तो इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़े क्योंकि हम इस ब्लॉग में आसान भाषा में बताऐंगें कि कैसे आप घर बैठे पैसा कमा सकते है। तो मैं आप को यही सलह दूंगा कि अगर आप ब्लॉगिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते है। तो इस ब्लॉग को जरूर पढ़े।

आप बिना कोडिंग के भी ब्लॉगिंग सीख सकते है। क्योंकि ब्लॉगिंग के लिए किसी कोडिंग की जरूरत नहीं होती है। आप हिन्दी और इग्लिश टाइपिंग सीख करके अपना contant स्वयं लिख सकते है। तथा इसे publish करने के लिए आप को google से domain खरीद सकते है। तथा इसमें ज्यादा पढ़ा-लिखा होने की जरूरत नहीं है। यह काम बहुत आसान है। कोई भी आदमी इस काम को सीख सकता है।

मैं आपको इस ब्लॉग में यही बताऐंगें कि आप को किस प्रकार ने अपना आर्टिक्ल को किस प्रकार से पब्लिस कर सकते हैॆ?

आपको पहले कोई यूनिक आर्टिक्ल लिखे उसके बाद अपने द्वारा खरीदे गये domain को लॉगिंइन करे और अपने आर्टिक्ल्स को पोस्ट करें।

आपको कम्प्यूटर चलाना आना चाहिए जिससे कि आपको अपनी पोस्ट को edit करने में आसानी हो।

जब मैं ब्लॉगिंग काम शुरू किया तो मैं सरकारी नौकरी की तैयारी करने साथ ही काम शुरू किया था। तैयारी के साथ-साथ यह भी का शुरू किया। मुझे इसके बारे में कुछ नहीं पता था मैं अपने दोस्तो को बात करते समय सुना था। किन्तु मुझे कुछ नहीं समझ आया । तो मैने google पे जाकर dailyhunthindi.com पे जाकर पढ़ा। उसके बाद मैने अपना काम शुरू किया

Paise Kaise Kamaye Jaldi in Hindi
Paise Kaise Kamaye Jaldi in Hindi

ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको इस स्टेप को फॉलो करना है:

  • डोमेन और होस्टिंग खरीदें और फिर वर्डप्रेस इंस्टॉल करें. Blogger.com में आप फ्री में भी वेबसाइट बना सकते हैं. लेकिन बेस्ट है कि थोड़ा पैसा इन्वेस्ट करें और काम करें.
  • अपने ब्लॉग के हर पोस्ट की ऑप्टिमाइजेशन अच्छे ढंग से करें.
  • क्वालिटी कंटेंट लिखें और SEO के नियमों का पालन करें.
  • इस तरह आपके द्वारा लिखे आर्टिकल गूगल और दूसरे सर्च इंजन में रैंक होने लगेंगे और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगेगी.
  • ब्लॉग पर आ रहे ट्रैफिक के जरिए आप ब्लॉग को मोनीटाइज करके पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं.

Also Read : इनको नहीं लेना चाहिए corona vaccine का dose

2. YouTube से पैसे कैसे कमाऐं 2021?

Paise Kaise Kamaye Jaldi in Hindi: आप सभी को पता तो है कि YouTube आज के समय में सबका मन पसंद चैनल है। तो आप सभी को तो इसके बारे में तो पता है कि आप लोग जो भी Video देखते तो जरूर होगें ।

YouTube आज के समय में मनोंरजन के एक सबसे बड़ा साधन हैं। जिस पर लोग फिल्म, न्य़ूज देखना, विडियो सान्ग देखना, पढ़ाई से सम्बन्धित विडियों देखना, कोई चीज की जानकारी पाना तथा हर तरह के विडियों YouTube पर उपलब्ध है।

यदि हमें कुछ सींखना है, जैसे खाना बनाना, अच्छी चाय बनाना, या किसी काम को सीखने के लिए YouTube एक अच्छा माध्यम है।

अगर आपको लगता है कि मेरे पास भी कोई टैलेंट है यह टैलेंट भले ही किसी क्षेत्र में जैसे  टेक्नोलॉजी से हो, सेहत से जुड़ा हो, फिटनेस से जुड़ा हो, लाइफस्टाइल से जुड़ा हो, मनोरंजन से जुड़ा हो, फिर चाहे खाना बनाने को लेकर हो यूट्यूब में हर तरह की वीडियो को देखने के लिए लाखों सब्सक्राइबर मौजूद है।

अगर आप अपने फील्ड में बहुत अच्छे हैं और अच्छा कंटेंट लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करते हैं तो फिर आपके चैनल को भी लाखों सब्सक्राइबर मिल जाएंगे। लेकिन अपने को अपना पैसन का 100% देना होगा।

आपके पास जितने सब्सक्राइबर होंगे आप इतने ज्यादा व्यूज ले सकेंगे और उतनी ही पैसों की कमाई भी कर सकेंगे.

अब आप यहाँ जानना चाहेंगे आखिर यूट्यूब से पैसे कैसे कमाते हैं?

जिस तरह ब्लॉगिंग में अलग-अलग तरह से पैसा का सकते है उसी तरह से यूट्यूब से भी पैसा कमा सकते हो। जैसेः-

1.विज्ञापनः-

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करने के लिए इसमें सबसे बड़े पैमाने पर गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल किया जाता है।

बहुत सारे लोग एडवरटाइजर गूगल को अपने विज्ञापन देते हैं ताकि गूगल यूट्यूब, ब्लॉग, एंड्राइड एप्लीकेशन इत्यादि प्लेटफार्म पर उन विज्ञापनों को लोगों तक गूगल उन्हें दिखा सके।

तथा नये यूजर को पहलें यूट्यूब पर अपनी ई-डी तथा ई-मेल से अपने लॉगइन तथा यूजर से लॉगइन करे तथा अपने द्वारा बनाए गये विडियो को पोस्ट करे। आप के चैनल पर जितने सब्सक्राइबर होगें आपको गूगल की तरफ उतना ही विज्ञापन दिखा सकेगा।

इसी विज्ञापन के जरिये आप को पैसा दिया जायेगा।

प्रोडक्ट रिव्यू:

आपने कई बार ऐसे वीडियोस देखे होंगे या फिर सर्च करके भी जाते होंगे जिसमें आपको किसी नए मोबाइल फोन के मॉडल के बारे में रिव्यू देखने को मिलता है. अधिकतर यह जो रिव्यूज होते हैं यह सभी Paid होते हैं.

प्रमोशनः-

जैसा कि मैं ऊपर बता चुका हूंँ कि बहुत सारी कम्पनियाँ अपना बिजनेस फैलाने के लिए गूगल, youtube ,का सहारा लेती है। जो अपने प्रमोशन के लिए पैसा पैड करती है ।

3. Content Writing से कैसे कमाऐं?

यदि आप content writing लिखने में माहिर है तो आप घर बैठें ऑनलाइन पैसा कमा सकते है। कोई मुस्किल काम भी नहीं करना है।

बहुत सारी कम्पनियों, न्य़ूज पेपर या इजूकेशन शिक्षण संस्थान अपने कन्टेट लिखाने के लिए आप से सम्पर्क करेगें। यदि आप अच्छा कन्टेट लिखते है तो आप को उसी हिसाब से पैसा मिलता है। किसी को तो उनके प्रति शब्द या आर्टिकल के हिसाब से पैसा दिया जाता है।

कुछ लोगों की राइटिंग स्किल बहुत अच्छी होती है वह किसी भी टॉपिक को बहुत ही आकर्षक तरीके से लिखते हैं.

यहां पर हम आपको कुछ वेबसाइट के बारे में बता रहे हैं जहां पर आप क्वालिटी कंटेंट लिखकर उन्हें sale कर सकते है।

Paise Kaise Kamaye Jaldi in Hindi Find the List Below:

  • iWriter
  • Truelancer
  • ContentMart
  • Upwork
  • People Per Hour
  • FreeeUp

4. Online Coaching से कैसे कमाऐ पैसे?

आपने तो Unacadamy का नाम तो जरूर सुना होगा। यदि आप किसी विषय में माहिर है। तो आप अपना टैलेंट दिखा कर ऑनलाइन क्लस अपने विषय को पढ़ा सकते है। जिससे कि आप को पैसा भी मिलेगा तथा ज्ञान भी बढ़ेगे।

इसी प्रकार youtube पर wifistudy चैनल पर भी जाकर आप आनलाइन क्लस से सकते है।

.यदि आप अपना स्वयं का चैनल चलाना चाहते तो YouTube ब्लाग पर जाकर पढ़े।

Paise Kaise Kamaye Jaldi in Hindi
Paise Kaise Kamaye Jaldi in Hindi

5. Photography से कैसे कमाऐ पैसा?

बहुत सारी वेबसाइट है जहाँ आप अपनी फोटो बेच कर पैसा का सकते है।

यदि आपको Photography में माहिर है तो फिल्म मेकर के रूप में काम कर सकते है।

यही वेबसाइट फोटोग्राफर से अच्छे फोटो को खरीदते हैं और फिर अपनी वेबसाइट में अपलोड करके अपने ग्राहकों को सेल करते हैं.

इनमें से कुछ प्रमुख वेबसाइट यह है जहां पर आप अपने फोटो को जाकर सेल करके पैसे कमा सकते हैं.

  • fotolia.com
  • foap.com
  • prime.500px.com
  • iStockphoto.com
  • Etsy.com

6. Reselling से कैसे कमाए पैसा?

अगर बात किया जाए तो आज के समय में एक नया बिजनेस काफी जोरों शोरों से आगे बढ़ रहा है जिसे हम Reselling के रूप में जानते हैं।

बहुत सारे ऐसे प्लेटफॉर्म है जो reselling करने की सुविधा उपलब्ध कराते हैं. ऐसे प्लेटफॉर्म अपने अंतर्गत हर वैरायटी के प्रोडक्ट को रखते हैं और लोगों को अपने साथ जोड़ते हैं जो उनके प्रोडक्ट को खरीदारों तक पहुंचाकर उन्हें बेच सके।

Bigly से पैसे कैसे कमाते हैं इसके लिए हमने एक आर्टिकल लिख चुका है जिसे पढ़कर आप इस बिजनेस के बारे में आसानी से समझ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like